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संस्कृति और विरासत

विरासत:-

रात्शेश्वर धाम-

गोड्डा टाउन में शिवपुर मुहल्ला में स्थित रत्नेश्वर धाम सबसे लोकप्रिय है। रत्नेश्वर धाम बाबा बैद्यनाथ मंदिर के समान शिवलिंगों  का एक समृद्ध संग्रह है जहां दुनिया के हर हिस्से के लोग आते हैं और भगवान शिव को पवित्र जल से श्रद्धांजलि देते हैं। लोग बिहार के सुल्तानगंज से जल  लेते हैं और जून में हर सावन मास तक धाम तक पहुंचने के लिए लगभग 50 किमी तक नंगे पैर चलते  हैं। इस जगह के आस-पास  कई मंदिर हैं और आस-पास के लोग हर दिन यहाँ पूजा करते  हैं। धाम के पास के  बाजार में बहुत सी  दुकानें  हैं।

योगिनी माँ मंदिर-

पथरगामा  में स्थित योगिनी मां मंदिर भी विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि देवी सती के सरीर अंश  इस जगह पर गिरे  थे जब भगवान शिव संसार में उनके शरीर को लेकर  जा रहे थे। दुनिया के विभिन्न हिस्सों के लोग चोटी पर जाने के लिए लगभग 400 सीढ़ियों वाले पहाड़ी की चोटी पर स्थित गुफा  में  जाते हैं।यह  एक बहुत छोटी गुफा है जहां देवी की अस्थि पर्तीकात्मक रूप में विराजमान  है। लोग इसे देखने के लिए गुफा में प्रवेश करते हैं। अंदर आने और बाहर आने में बहुत मुश्किल है। लेकिन जो व्यक्ति यहाँ दर्शन करता है उसे  है उसे आशीर्वाद अवश्य मिलता  है। पहाड़ी पर जाने के लिए एक रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। यहाँ सड़क के दोनों किनारों पर एक सुन्दर सा  बाजार  है।

सुन्दर डैम-

सुंदर बांध गोड्डा-पाकुड़ राजमार्ग के से  लगभग 10 किमी की दूरी पर स्थित है। इस जगह में वन्यजीवन का एक बहुत समृद्ध संग्रह है और इसमें एक विशाल वन रिजर्व है। यह जगह देश में अद्वितीय है। कई झरनो एवं समीरों  का यहाँ उद्गम अस्थल  है। यह एक उत्कृष्ट पिकनिक स्थान है और अन्य जिलों और राज्यों के लोग अपने रिश्तेदारों के साथ पहली  जनवरी को  यहां आना पसंद करते हैं।

ललमटिया-

जिले के ललमटिया क्षेत्र में कई पहाड़ी और मैदान  हैं जहां लोग आते हैं और अपनी छुट्टियां व्यतीत करते  हैं। यह महागामा के पास स्थित है तथा गोड्डा  से बिहार को जोड़ने वाली सड़क हैं। ललमटिया के पास महाद्वीपों का सबसे बड़ा खुला कास्ट खनन बेल्ट पर कब्जा करने का श्रेय है और इसके कोयले को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आपूर्ति की जाती है। लोग यहां आते हैं और लोडिंग पॉइंट पर जाते हैं जहां उन्हें यह देखने के लिए मिलता है कि डायनामाइट का उपयोग करके धरती से कोयले का निकाला जाता है, जिनकी आवाज 17 किमी तक  स्पष्ट रूप से सुनाई देती है। लोडिंग पॉइंट साइट से 10 किलोमीटर दूर है जहां विस्फोट होता है और लोगों को वहां जाने के लिए गेट पास के लिए आवेदन करना पड़ता है।

संस्कृति:-

संथाल परागाना जनजाती:-

कुर्मी-

‘सोहराई’ की एक अनूठी शैली, जहां ड्राइंग रूपरेखा दीवारों की सतह पर नाखूनों के साथ खरोंच कर   खंडित कमल बनाते हैं  एवं  इसको पिच करने के लिए लकड़ी के कंपास का उपयोग किया जाता है| पशुपति या भगवान शिव को पीछे के सींग वाले देवता के रूप में चित्रित किया जाता  है| पूर्वजों की राख का प्रतिनिधित्व करने के लिए दोनों तरफ जोड़े में एक बैल, लाल, काले और सफेद रेखाएं खींची जाती हैं। भहेवाड़ा के कुर्मी दीवारों और उनके घरों के फर्श पर पौधों का प्रतिनिधित्व करने के लिए ग्लाइप्टिक कला का उपयोग करते हैं।

घाटवाल-

घाटवाल अपने वनवासों पर जानवरों की ग्लाइप्टिक पेंटिंग्स का उपयोग करते हैं।

भुइयां-

सरल, मजबूत, और प्रामाणिक ग्राफिक रूपों जैसे ‘मंडलस’, उनकी अंगुलियों के साथ पेंटिंग, क्रेशेंट, सितारों, योनी, कोने पंखुड़ियों के साथ आयतों, भरे लाइनों और सांद्रिक सर्कल के साथ अंडाकार, आम हैं।

मंझी संथाल-

काले मिट्टी के साधारण मिट्टी प्लास्टर दीवारों में चित्रित स्ट्राइकिंग वॉरिंग आंकड़े याद दिलाते हैं कि उनकी उत्पत्ति शायद सिंधु घाटी सभ्यता के साथ जुड़ी हुई थी