प्रतिदिन जिला की गतिविधि

दिनांक- 05.07.2019

कार्यक्रम “प्रश्न आपका ” के तहत दूरभाष के माध्यम से जनता से संवाद किया गया

उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार आज समाहरणालय के सभागार में “प्रश्न आपका” कार्यक्रम के तहत 11:00 से 12:00 बजे तक समाज कल्याण विभाग द्वारा एक घण्टे का जनसम्पर्क कार्यक्रम दूरभाष एवं सोशल मीडिया के द्वारा किया गया। जिसमें जनता के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब निम्न रूप से दिया गया।
कार्यक्रम में राशन कार्ड, आँगनवाड़ी केंद्र, पेंशन, पोषण सखी, से जुड़े कई जमीनी मुद्दों पर सवाल पूछे गये जैसे, वसंतराय पंचायत के साजिद अंसारी ने राशन कार्ड के बारें सवाल पूछा। इसके जवाब में सम्बंधित अधिकारी ने राशन कार्ड निर्गत संबंधित प्रक्रिया की जानकारी दी।
Jila Jansampark Karyalaya  1380_1 05-07

दिनांक- 07.07.2019

1. गोड्डा जिले में छट्ठे जन-जागरूकता कार्यक्रम का समापन

2. 24 पंचायतों के करीब 2000 ग्रामीणों को दी गई योजनाओं की जानकारी

3. केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से संचालित 35 जन-कल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

4. Good Governance System, ई-प्रशासन और ई-राशन की थी गई जानकारी

5. राज्य भर के 102 ग्राम पंचायतों में प्रणय ने सफलतापूर्वक जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया

उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार जिला जनसंपर्क कार्यालय गोड्डा एवं मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र, झारखंड की ओर से जिले के कुल 24 पंचायतों में जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छट्ठे चरण के इस जन-जागरूकता कार्यक्रम में जनसंवाद जन-जन के द्वार पहुँचा। जिसके तहत करीब दो हजार ग्रामीण जनता को केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से संचालित 35 जन-कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

रविवार को समापन समारोह के पूर्व पथरगामा प्रखंड के चिलरा और बोहा पंचायत सचिवालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सभा की शुरुआत जनसंवाद केन्द्र के जिला शिकायत निवारण समन्वयक प्रिय रंजन ने ग्रामीणों को ई-प्रशासन, ई-शासन और जनसंवाद केन्द्र की प्राणाली की संक्षिप्त जानकारी दी।

मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र, झारखंड, रांची से मुख्य प्रशिक्षक प्रणय प्रबोध ने ग्रामीणों का अभिवादन करते हुए कहा कि गांव भारत की आत्मा है और ग्रामीण किसान अन्नदाता।

मौके पर उन्होंने उपस्थित जनता को केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से संचालित जन-कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया। जिसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मिशन इंद्रधनुष, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, शादी-शगुन योजना, तेजस्विनी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, उजाला स्कीम, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, सौभाग्य योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक हित लाभ, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, आयुष्मान भारत, जन-वन योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, पारिवारिक/पैतृक संपत्ति बंटवारा योजना आदि प्रमुख हैं।

जन-जागरूकता कार्यक्रम को सफल बनाने में दोनों पंचायतों के मुखिया, जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणों की भूमिका अहम रही। कार्यक्रम का समापन सामूहिक रूप से राष्ट्र गान के साथ हुआ।

दिनांक- 08.07.2019

भतडीहा स्थित नगर भवन में उपायुक्त महोदया श्रीमती किरण पासी के निदेशानुसार उप विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार की अध्यक्षता में जल शक्ति अभियान योजनाओं के उन्मुखीकरण के लिए समीक्षात्मक बैठक -सह- कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य रूप से जल शक्ति अभियान के प्रचार-प्रसार प्रत्येक पंचायत में करने के लिए मुखिया, रोजगार सेवक, पंचायत सचिव, कनीय अभियंता को दिशा-निर्देश दिए गए। जल शक्ति अभियान को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए महोदय के द्वारा संवोधित किया गया। उपविकास आयुक्त महोदय के द्वारा जिले में पेंडिंग पड़े योजनाओं को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए एक एक कर रिपोर्ट की समीक्षा की ।समीक्षा के क्रम में महोदय के द्वारा जिले में सही तरीके से कार्य न करने वाले के कनीय अभियंता, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक को निदेश दिए गए कि वे 10.7.2019 तक सभी योजनाओं को पूर्ण करें अन्यथा संबंधित विभागों के द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास जैसे योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए गए ताकि लाभूकों को सही समय पर उचित लाभ प्राप्त हो सके।
1391_2 08-07   

दिनांक- 10.07.2019

1.सृजन से मिलेगा स्वरोजगार-

2. अप्रैल, 2019 से वृद्धा, विधवा और दिव्यांगता प्रणय 1000/- रूपए

उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार जिला जनसंपर्क विभाग कि और
से जिला गोड्डा प्रखंड सुन्दर
पहाड़ी पंचायत गोराडीह में मेला पर्दशनी का आयोजन किया गया। वृद्धजनों का अभिवादन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। साथ ही उनके अनुकूल *केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

सबसे पहले एसईसीसी सूची के संबंध में जानकारी दी। उसके उपरांत प्रधानमंत्री मात्तृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मिशन इंद्रधनुष, तेजस्वीनी योजना, शादी शगुन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, आवास संबंधी चार योजनाएं, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, वज्रपात से बचाव के उपाय, रोग के उपचार से संबंधित दो योजनाओं सहित कुल 25 योजनाओं के बारे में बताया गया।

दिनांक- 12.07.2019
उपायुक्त महोदया श्रीमती किरण पासी के निदेशानुसार आज +2 हाईस्कूल गोड्डा में जिला नियोजन पदाधिकारी श्रीमती प्रीति कुमारी की अध्यक्षता में निवंधन कैम्प का आयोजन किया गया। निवंधन कैम्प में जिले के मैट्रिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले युवक/ युवतियों को महोदया के द्वारा केरियर से संबंधित अवसर को भुनाने के लिए प्रेरित किया गया। निवंधन कैम्प में कुल मिलाकर 55 छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया। महोदया के द्वारा जिला नियोजन विभाग से संबंधित अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई ताकि जिले के शिक्षित वर्ग के युवक /युवतियों केरियर से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त अपने उज्ज्वल भविष्य को सवार सकें।
Jansampart Image1
उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार जिला जनसम्पर्क कार्यालय की ओर से सुंदर पहाड़ी प्रखण्ड के कुसम्हा पंचायत में आज मेला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला निवारण समनवेयक, प्रिय रंजन एवं उनके सहयोगी राजेश कुमार के द्वारा वहाँ उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं लोगों से अपील की गयी कि वे जागरूक हो कर इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। जब वे इन योजनाओं की समुचित जानकारी प्राप्त कर स्वयं जागरूक होंगें तब उन्हें योजनाओं का लाभ लेने में सहूलियत होगी और वे दूसरों को भी इसकी जानकारी दे पाएँगे।
Jansampart Image2 Jansampart Image3
उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2019 (खरीफ )हेतु जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्रत्येक प्रखंड के सभी गैर ऋणी किसानों का धान एवं मक्का का बीमा सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया ।जिला प्रबंधक एचडीएफसी एग्रो के द्वारा बताया गया कि प्रत्येक प्रखंड में बीमा कंपनी के प्रतिनिधि प्रतिनियुक्त किए गए हैं ।जिला प्रबंधक नाबार्ड के द्वारा सुझाव दिया गया कि जिला प्रबंधक एचडीएफसी एग्रो जिला आग्रणीय बैंक प्रबंधक के साथ समन्वय स्थापित कर सभी वाणिज्यिक बैंकों के प्रबंधकों के साथ कार्यशाला करेंगे जिसमें केसीसी के तहत लाभुक किसानों को अनिवार्य फसल बीमा कराना सुनिश्चित करें।
इस मौके पर जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री देवेंद्र कुमार सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी श्री सुनील कुमार, जिला प्रबंधक नाबार्ड निर्मल कुमार आदि उपस्थित थे।
Jansampart Image4
उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार आज जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा प्रखंड मुख्यालय में जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक की गई। जल संचयन हेतु पूरे जिले में जलशक्ति अभियान के तहत ट्रेंच कटिंग, लूज बोल्डर स्ट्रक्चर, एवं वृक्षारोपण का कार्य कराया जाना है। इन कार्यों के पर्यवेक्षण हेतू उपायुक्त महोदया ने सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को अपने अपने आवंटित प्रखंड में जल शक्ति अभियान के प्रगति की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है ।इसी आलोक में आज उप विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार ने गोड्डा प्रखंड। प्रशिक्षु आईएएस श्री ऋतुराज ने पोड़ैयाहाट प्रखंड , जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री अमित प्रकाश ठाकुर गंगटी प्रखंड एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक श्री अरुण कुमार एक्का ने बोआरीजोर प्रखंड में अभियान की समीक्षा बैठक की गई। इस बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी एवं प्रखंड के कर्मी उपस्थित थे ।
Jansampart Image5 Jansampart Image6

एलईडी वाहन के माध्यम से सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का किया जा रहा है प्रचार-प्रसार

उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निदेशानुसार सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने के उद्देश्य से जिला जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा एलईडी वाहन संख्या 02से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। आज महागामा प्रखंड अंतर्गत ग्राम – चुनाचक में सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। काफी संख्या में जन समुदाय के शिरकत करने से एक बार में हीं एलईडी वाहन केे माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुँचाने में सहूलियत हो रही है। एलईडी वाहन के द्वारा ग्रामीण के बीच आॅडियो/विडियों क्लिप दिखाकर योजना के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

Jansampart Image7 Jansampart Image8

दिनांक- 13.07.2019
उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार जिला जनसम्पर्क कार्यालय की ओर से सुंदर पहाड़ी
प्रखण्ड के बडा़ पाकत्तरी पंचायत में आज मेला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला निवारण समनवेयक, प्रिय रंजन एवं जिला जनसंपर्क कार्यालय के कर्मी दिलीप कुमार उनके सहयोगी राजेश कुमार के द्वारा वहाँ उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं लोगों से अपील की गयी कि वे जागरूक हो कर इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। जब वे इन योजनाओं की समुचित जानकारी प्राप्त कर स्वयं जागरूक होंगें तब उन्हें योजनाओं का लाभ लेने में सहूलियत होगी और वे दूसरों को भी इसकी जानकारी दे पाएँगे।
Jansampart Image1
उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निदेशानुसार मुख्यमंत्री जनसंवाद के संबंध में अपर समाहर्ता श्री रंजीत कुमार लाल के द्वारा समाहरणालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें अपर समाहर्ता महोदय के द्वारा बारी बारी से सभी विभागों मे लंबित मामलों का समीक्षा की गई ।विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी से जनसंवाद से संबंधित मामलों में अनुपालन एवं अंचल एवं प्रखंड में पेंडिंग पड़े मामलें का निष्पादन यथाशीघ्र करनें के लिए कहा गया। मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम पूरे भारतवर्ष में देश का अद्भुत कार्यक्रम है जिसमें जनता सीधी अपने बातों को मुख्यमंत्री के पास रख सकते हैं और लोगों का इस पर विश्वास भी बढ़ा है ।लोग इस मंच का उपयोग कर अपनी समस्याओं के निदान के लिए करते हैं। कोई भी मामला एक या उससे अधिक विभागों से संबंधित हो तो आपस में समन्वय बनाते हुए मामले का निष्पादन करना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया । सभी पदाधिकारी अपने अपने विभाग में लंबित मामलों का यथाशीघ्र निष्पादन करना सुनिश्चित करेंगे ताकि जनता का विश्वास जिला प्रशासन के ऊपर बढें। जनसंवाद मामलें में कुल 25 मामलों पर अपर समाहर्ता के द्वारा निष्पादन किया गया।
मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी नियाज अहमद एवं अन्य पदाधिकारी एवं कम्प्यूटर आँपरेटर एवं अन्य विभाग कर्मी उपस्थित थे ।
Jansampart Image2 Jansampart Image3
उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार आज जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री देवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा 2019 से संबंधित बैठक अग्रसेन भवन में की गई। इस बैठक में सभी को योजना के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि धान की बीमा की राशि 55121 रुपया तथा प्रीमियम की राशि 1102 रुपया है ।वहीं मक्का की बीमा की राशि 41612 रुपया है जबकि प्रीमियम की राशि 832 रुपया है। इस मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी ,प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, बीटीएम, जनसेवक, कृषि मित्र इत्यादि उपस्थित थे।
Jansampart Image4

मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल गोड्डा में ब्लड बैंक का शुभारंभ सांसद महोदय श्री निशिकांत दूवे, उपायुक्त महोदया गोडडा श्रीमती किरण पासी, जिला परिषद् अध्यक्ष श्रीमती वसंती देवी, उपाध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी चक्रवर्ती ,प्रशिक्षु आई० ए० एस० श्री रितुराज के गरिमामय उपस्थिति में फीता काटकर किया गया। ब्लड बैंक में निम्न प्रकार के ब्लड 24 घंटे ए पॉजिटिव (आर एच टाईप), ए निगेटिव, बी पॉजिटिव, बी निगेटिव, ओ पॉजिटिव, ओ निगेटिव, एबी पॉजिटिव, एबी निगेटिव, उपलब्ध रहेंगे। सांसद महोदय ने बताया कि गोड्डा जिले में ब्लड बैंक का आरंभ होने से ग्रामीणों को अधिक कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उपायुक्त महोदया श्रीमती किरण पासी ने बताया कि ब्लड बैंक के खुलने से सुन्दरपहाड़ी जैसे जगहों से आने वाले रोगियों को सुविधा मिलेगी। अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लड सही समय पर उपलब्ध नहीं होता है। इन विषम परिस्थितियों में ब्लड रोगियों के लिए जीवन दान सावित होगा।अन्य गणमान्य लोगों ने भी ब्लड बैंक पर अपनी राय पेश किया। उपायुक्त महोदया के द्वारा रक्तदान किया गया। रक्तदान कर उन्होंने सभी लोगों को संदेश दिया कि प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। अतः रक्तदान करने में कोई संकोच नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गोड्डा जिले में रक्तदान के लिए जगह जगह पर कैम्प का आयोजन किया जाएगा एवं लोगों को रक्तदान के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके पूर्व उपायुक्त महोदय द्वारा सदर अस्पताल के शिशु वार्ड ,महिला वार्ड एवं किचन का निरीक्षण किया गया एवं साफ सफाई एवं भोजन मीनू के अनुसार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
मौके पर सिविल सर्जन डॉ राम देव पासवान जिला जनसंपर्क पदाधिकारी नियाज अहमद एवं अन्य अस्पताल कर्मी उपस्थित थे।

Jansampart Image5 Jansampart Image6 Jansampart Image7

दिनांक- 15.07.2019
समाहरणालय स्थित अपने कक्ष में उपायुक्त महोदया श्रीमती किरण पासी की अध्यक्षता में परिवहन विभाग के साथ समीक्षात्मक बैठक आहुत की गई ।बैठक में में सड़क सुरक्षा को लेकर महोदया ने निर्देश दिए कि आए दिन सड़कों में वृहत मात्रा में दुर्घटना हो रहीं हैं। इसका मुख्य कारण है सड़कों की सही स्थिति में नहीं रहना, सड़कों में स्पीड ब्रेकर न लगा होना और जहाँ पर स्पीड ब्रेकर लगाएं गए हैं वो भी सही स्थिति में नहीं है। संवंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे सड़कों का सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिला परिवहन पदाधिकारी के द्वारा भी सड़क सुरक्षा को लेकर आवश्यक सुक्षाव दिए गए।
बैठक के दौरान दो पहिया वाहनों के चालकों को हेल्मेट की आवश्यकता, वाहन का इनशोरेन्स एवं परमिट का होना, टैक्स
तथा तीन पहिया, चार पहिया वाहनों के चालकों का लाइसेंस परमिट एवं टैक्स, साथ ही सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता अभियान, सड़कों की मरम्मती, विषयों पर चर्चा की गई।
मौके पर प्रशिक्षु आइ.ए.एस. श्री रितुराज, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री मनोज कुमार, एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे ।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक

समाहरणालय स्थित अपने कक्ष में उपायुक्त महोदया श्रीमती किरण पासी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के जिले में पड़े राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत रिक्त पदों के संबंध में समीक्षात्मक बैठक आहुत की गई । बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन से जिले में स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत कार्य करने वाले चिकित्सकों एवं अन्य कर्मी की सूचि की मांग की गई। वर्ष 2017-2018, एवं वर्ष 2019-2020 के लिए रिक्त पड़े पदों की स्थिति की जांच की गई। संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिए गए विभाग में रिक्त पड़े पदों को यथाशीघ्र भरें अन्यथा विभागीय कार्रवाई हो सकती है। बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

दिनांक- 16.07.2019
आज उपायुक्त महोदया गोड्डा श्रीमती किरण पासी के निर्देशानुसार प्रखंड कार्यालय बसंतराय में प्रखंड सभागार में चल रही सभी योजनाओं का एक समीक्षात्मक बैठक की गई । इस बैठक की अध्यक्षता अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा संजय पीएम कुजूर के द्वारा की गई। इस समीक्षा बैठक में सभी योजनाओं जैसे पीएमवाई ,एस.बी.एम. पीएम किसान, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना , मनरेगा, कृषि से संबंधित ,फसल बीमा योजना का समीक्षा की गई । चल रही योजना जो अपूर्ण है उसको जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया गया । इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री शेखर कुमार ,प्रखंड कृषि पदाधिकारी निरंजन कुमार, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहकारिता पदाधिकारी राजेश कुमार , विवेक कुमार प्रखंड कोड नियर पीएमवाई ,स्वयंसेवक एवं प्रखंड के सभी कर्मी एवं सुनील ठाकुर जनसंपर्क नोडल पदाधिकारी प्रखंड बसंतराय उपस्थित थे।
Jansampart Image1_16-07

उपायुक्त महोदया गोड्डा के द्वारा जनता दरबार का आयोजन किया गया

उपायुक्त महोदया श्रीमती किरण पासी की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के दूरदराज के गांव से 22 लोगों ने समस्याओं को लेकर आवेदन समर्पित किया । महोदया के द्वारा सभी की शिकायतों को बारी बारी से सुना गया और संबंधित अधिकारियों को शिकायतों के निष्पादन हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया । शिकायतकर्ताओ ने जाली प्रमाण पत्र पर नौकरी करनें के संबंध में। , इलाज के लिए राशि उपलब्ध कराने के संबंध में। , प्रधानमंत्री आवास ,पेंशन, स्थानान्तरण, , सुकन्या योजना इत्यादि के बारे अपनी समस्या को रखा । ज्ञात हो कि उपायुक्त महोदया द्वारा प्रत्येक सप्ताह मंगलवार और गुरुवार को समय 12:00 बजे जनता दरबार का आयोजन किया जाता है। जिसमें जिले के विभिन्न भागों से लोग अपनी समस्याओं को लेकर आते हैं। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में से आए जनता दरबार में हलीमा खातुन, उदय कान्त सिंह, सरस्वती देवी, रीता देवी, कमला देवी, राम स्वरूप महतो, अम्बिका महतो, एवं अन्य ने आवेदन दिया।

Jansampart Image2_16-07 Jansampart Image3_16-07
समाहरणालय स्थित अपने कक्ष में उपायुक्त महोदया श्रीमती किरण पासी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग से संवंधित अधिकारियों अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई ।बैठक में जिले के सभी प्रखंडों के स्कूलों में चलाए जा मीड डे मील की वस्तु स्थिति की जांच संबंधित विभाग के द्वारा कराने के लिए निदेशित किया गया। जिन स्कूलों के मीड डे मील का परफॉर्मेन्स अच्छी है उन्हें संवंधित विभाग के द्वारा पुरस्कृत किए जाएंगे। स्कूलों में साफ-सफाई के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया गया उन्हें 14 वें वित्त आयोग की राशि से मुखिया के माध्यम से दैनिक भुगतान किया जाएं। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अधिकांश मीड डे मील के लिए चावल को बी. आर. सी. पहुंचाया जाता है अब चावल चयनित एजेंसियों के माध्यम से सीधे तौर पर स्कूलों में उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूलों में किचन शेड की मरम्मत कराने एवं रोशनी के प्रबंध के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए ।स्कूलों में जल शक्ति अभियान को सुचारू रूप से आरंभ करने स्कूलों में सोक्ता गड्ढा बनाने के लिए संवंधित विभागों के अधिकारियों को निदेश दिए गए कि वे जिले में स्कूलों में ,मीड डे मील में प्रयुक्त होने वाले दाल में सहजन के पत्तों का उपयोग करें। एवं प्रत्येक स्कूलों में कम से कम दस पौधा अवश्य लगाएं। इसे विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। जिले में सभी स्कूलों में सहजन के पौधारोपण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए, ताकि सहजन के पत्तों का उपयोग कर बच्चों में पोषक तत्वों में कमी को दूर किया जा सकता है। जिले के सभी प्रखंडों के स्कूलों में किचन शेड का रंग – रोहन कराया जाए। एवं कार्यो का संपादन 14 वें वित्त आयोग की राशि एवं मनरेगा के माध्यम से यथाशीघ्र किया जाएं।
मौके पर उप विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार, प्रशिक्षु आई. ए. एस श्री रितुराज, जिला शिक्षा अधीक्षक, अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे ।

Jansampart Image4_16-07-1 Jansampart Image5_16-07